The mission of The Revolution is to enlarge and enrich our platforms and portfolios for Society's Upliftment & Economic Development of individuals.
Armed Forces Flag Day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

Armed Forces Flag Day

आज 7 दिसंबर है और आज हम बात करेंगे हमारे सोल्जर्स की, क्योंकि आज पूरा भारत Armed Forces Flag Day सेलिब्रेट कर रहा है। पूरा देश, इंडियन आर्मी और उनके परिवारों का सम्मान करता है Aur आर्मी की गाडि़यों को जाते देखकर, उन्हें सेल्यूट करके, मिलने वाले joy को आपने भी एक्सपीरिएंस जरूर किया होगा। हमारी दूसरी स्टोरी, दत्तात्रेय जयंती को कवर करेगी। हम महर्षि अत्रि और माता अनुसूया के पुत्र, दत्तात्रेय के बारे में बात करने के अलावा, उनके एक मंदिर की वर्चुअल विजिट करेंगे। इसके अलावा आप में से जिसका भी नाम जॉय है, वो खुश हो जाइए, क्योंकि आज का दिन आपके नाम का जश्न मना रहा है। यानी आज नेशनल जॉय डे है, जो कहीं न कहीं हैप्पीनेस को भी डेडिकेटिड है। सो, आइए खास लम्हों की इस सेलिब्रेशन के साथ आगे बढ़ते हैं।

Armed Forces Flag Day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani
Armed Forces Flag Day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

साल 1949 से, मनाए जा रहे आर्म्ड फोरसेज फ्लैग डे का उद्देश्य वॉर में शहीद जवानों के परिवारों का साथ देना, उनके लिए fund raise करना है। भारत में तकरीबन 32 lakh ex-servicemen हैं और हर साल 60 हजार Defence personnel को compulsory retirement दी जाती है, इसलिए इन पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों का वेलफेयर भी, हमारी नेशनल ड्यूटी है! हालांकि देश का हर सिटिजन, डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्सेज के जरिए, देश की आर्म्ड फोरसेज, तमाम गवर्नमेंट इंस्टीच्यूट्स और देश की डेवलपमेंट व ग्रोथ में ऑलरेडी काँट्रिब्यूशन दे रहा है। लेकिन फिर भी, अगर आज, आपको भी कोई, देश की तीनों सेनाओं को represent करने वाले टोकन फ्लैग और कार स्टिकर, distribute करता है, तो उनके सम्मान में वो फ्लैग जरूर लें। आज का दिन साउथ इंडिया, खासकर महाराष्ट्र के लिए धार्मिक तौर पर भी बहुत खास है, क्योंकि आज के दिन ऋषि अत्रि और उनकी पत्नी अनुसूया के पुत्र दत्तात्रेय का जन्म हुआ था, जो ब्रह्मा, विष्णु और शिव का अंश हैं। प्राचीन कहानी के अनुसार, देवी सरस्वती, लक्ष्मी और पार्वती, के कहने पर ब्रह्मा, विषणु और शिवजी, अनुसूया की परीक्षा लेने के लिए, साधु बनकर उसके पास गए। उन्होंने अनुसूया से भीक्षा मांगी। अनुसूया को कुछ अजीब लगा और उसने एक मंत्र बोलते हुए, तीनों ऋषियों पर जल छिड़का, और उन्हें बच्चों में बदल दिया।

जब तीनों देव वापिस नहीं लौटे, तो उनकी पत्नियां चिंतित हो कर अनुसूया के पास गईं। तीनों देवियों ने उनसे क्षमा मांगी और अपने पतियों को वापस भेजने की रिक्वेस्ट की। अनुसूया ने अनुरोध स्वीकार किया और तब त्रिमूर्ति अपने असली रूप में, अत्रि और अनुसूया के सामने प्रकट हुए, और उन्हें एक पुत्र, दत्तात्रेय का आशीर्वाद दिया। इसीलिए, आज भी यह दिन कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में बहुत खुशी और धूमधाम से मनाया जाता है। महाराष्ट्र के गंगापुर में एक पहाड़ी की चोटी पर, भगवान दत्तात्रेय का एक प्राचीन मंदिर है, जो 'नगरखाना' के मराठा मॉडल में बना है। इस मंदिर में रखी गई चरण पादुकाएं Nrisimha Sarasvati के रूप में दत्तात्रेय की immortal presence की symbol हैं। एक्चुअली आज अमेरिका में NATIONAL JOY DAY भी मनाया जाता है। जॉय मतलब - ‘happiness’ या ‘joyful’ और खुशी तो हर देश, हर इंडिविजुअल से बिलाँग करती है। इस दिन की सेलिब्रेशन की हिस्ट्री, जॉय नाम के बच्चों के साथ जुड़ी है, यानी इस नाम की ग्रेस, फेथ, होप और पॉजिटिविटी को सेलिब्रेट करना है। चाहे आपका नाम जॉय है या नहीं, अपनी लाइफ की हैप्पीनेस को हर समय इन्जॉय करें। कैप्टन विक्रम बत्रा ने कहा था - या तो मैं तिरंगे को फहराकर आऊंगा, या फिर तिरंगे में लिपटा हुआ आऊंगा, लेकिन लौटूंगा जरूर। द रेवोल्यूशन- देशभक्त हिंदुस्तानी के साथ मैं, सिर्फ इतना कहना चाहूँगी कि इंडियन आर्म्ड फोरसेज हमारा गौरव हैं, हमारा सम्मान हैं और भारत के नागरिक की ओर से, हम अपनी भारतीय सेना को सलाम करते हैं। आपकी सेवा और बलिदान को, पूरा भारत कभी नहीं भुला पाएगा। जय हिंद।